About Us

हमारे बारे में

नमस्कार दोस्तों,

“मीडिया मैप” में आपका स्वागत है।

“मीडिया मैप” एक वैचारिक पत्रिका व यूट्यूब चैनल तथा वेबसाइट है। मीडिया, जनसंचार तथा समाज और अर्थव्यवस्था के गम्भीर आयामों पर निकाली जा रही पत्रिका “मीडिया मैप” जिस देशव्यापी वैचारिक आन्दोलन का प्रयास कर रही है। मीडिया मैप में जुड़ने के लिये हम आपको आमन्त्रित करते हैं। 21वीं शताब्दी में तेजी से पनपते ज्ञान समाज (नौलिज सोसायटी) की विशमताओं को आत्मसात कर उन पर अभिव्यक्ति के लिये हमारे मुद्रण, प्रसारण व साइबर माध्यमों को नयी क्षमताऐं विकसित करनी पड़ेंगी तथा बदलते हुऐ परिदृस्य पर टिप्पणी करने के लिये एक आगे देखने वाला नज़रिया अपनाना होगा।

यदि नये युग की नयी सम्भावनाओं और अनगिनित अवसरों का लाभ लेने के लिये समाज का नेतृत्व करना है तो हमारे जनसंचार माध्यमों को पुरानी मान्यताओं, पूर्वाग्रहों तथा नकारात्मकता से उपर उठना होगा। इस ऐतिहासिक भूमिका के निर्वाहन के लिये माध्यमकर्मियों को प्रशिक्षण और नयी विद्या की आवश्यकता है जो वर्तमान शिक्षा संस्थाओं में सिखये जा रहे कौशल मात्र को सिखने से पूरी नहीं होगी। मीडिया शिक्षा संस्थानों को अपने पाठ्यक्रम में आमूल-चूल परिवर्तन करना होगा और उन्हें उभरती हुई सामाजिक वास्तविकताओं के अध्ययन को पाठ्यक्रम का आवश्यक अंग बनाना होगा।

“मीडिया मैप” का उद्देश्य मीडिया संस्थाओं तथा मीडियाकर्मियों को उभरते समाज के नये रूप के विश्लेषण की समझ देकर पत्रकारिता को पैनी धार देना है। हमारा उद्देश्य मीडिया प्रशिक्षण, मीडिया उद्योग तथा भारत के वृह्त्त समाज में तारतम्य स्थापित करना है।अब वह समस्या आ गयी है जब नयीं तकनीकी की सहायता से माध्यमकर्मी किसी पूंजीपति पर आश्रित न होकर स्वयं समाचारपत्र, पत्रिकाएं तथा छोटे रेडियो स्टेशन और टीवी नेटवर्क चला सकते हैं। इसमें उन्हें समाज के उन वर्गों का भी सहयोग मिल सकता है जो मीडिया से अपेक्षायें रखते हैं पर मीडियास्वामित्त्व व प्रबन्धन की बारीकियां न समझने के कारण मीडिया के भटकाव का सारा दोष पत्रकारों के सिर मड़ते हैं।

“मीडिया मैप” का प्रयास जनसंचार शिक्षा और मीडिया जगत के बीच सेतु बनना है जिससे जनसंचार शिक्षा को मीडिया जगत के वास्तविक अनुभवों से समृद्ध किया जा सके और जनसंचार शिक्षा व शोध द्वारा मुद्रण और प्रसारण मीडिया को विषय वस्तु को परिष्कृत किया जा सके।

मीडिया जगत, विषेशतः समाचार जगत के नीतिपरक और मूल्यजनित मुद्दे “मीडिया मैप” की विषय वस्तु है। “मीडिया मैप” मीडियाविद्यार्थी, शोधार्थी, शिक्षक तथा मीडियाकर्मियों के अतिरिक्त उन सब लोगों के लिये है जो मीडिया को एक गम्भीर तथा सरोकारी विद्या मानते हैं।

धन्यवाद

“मीडिया मैप”